Height कैसे बढ़ाए height increase कैसे करें?लंबाई और अपना कद कैसे बढ़ाए?

अपनी Height बढ़ाए -

 


आजकल हमारी height हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गयी हैं। क्योंकि यह हमारे जिंदगी में काफी महत्वपूर्ण और हर किसी को अपनी height बढ़ानी है। क्योंकि अगर हमारी height अच्छी है, तो हमारे personality में चार चांद लग जाते हैं। और हम काफी Attractive दिखते हैं। और height की वजह से आत्मविश्वास और हमें खुद पर भरोसा रहता है। किसी भी काम करने में दिलचस्पी रहती है। एक अलग ही तरह की feeling आती है। क्योंकि बचपन में मेरी भी height बहुत कम थी। और इससे मुझे काफी तकलीफ होती थी। क्योंकि मेरे दोस्त मुझे मेरे height की वजह से बहुत ताने देते थे। और मुझे चिढ़ाते थे। इसकी वजह से मैं बहुत तनाव और depression मे रहता था।

      उसके बाद में, मैंने ठान ली की, कैसे भी करके अपनी height को बढ़ाना है। और height को बढ़ाने के लिए मैंने बहुत सारे तरीके Try किए ,और उसकी मदद से मेरी काफी अच्छी height बढ़ गई। आप भी अपनी height बढ़ा सकते हो, height बढ़ाने के लिए क्या-क्या चाहिए। यह सब, मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दूंगा। अगर आप यह सारी बातें ध्यान में रखकर ,अभी यह सारी Tricks को follow करते हो, तो आपकी भी जरूर अच्छी height बढ़ जाएगी।height बढ़ाने के लिए, आपको बहुत सारी बुरी चीजों को छोड़ देना चाहिए। इससे आपके health पर बुरा असर पड़ जाएगा। और आपकी height भी नहीं बढ़ेगी। क्योंकि अगर आपका शरीर healthy रहेगा। तो आपकी height बढ़ाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

height ना बढ़ने की बहुत सारे कारण है, अगर हमारे माता-पिता की height कम है तो, 90% height हमारे माता पिता की height पर depend रहती है। लेकिन कुछ बच्चों की माता पिता की height कम होने के बावजूद भी उनकी height अच्छी होती है। गलत खानपान की वजह से भी हमारी height नहीं बढ़ पाती। गलत चीजों का सेवन करना इससे भी हमारे शरीर की अच्छी growth नहीं हो पाती। ऐसे बहुत सारे कारण है। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से सब कुछ detail मे बता दूंगा।

         अगर आप भी अच्छी height बढ़ाना चाहते हो, तो आपको किसी भी Alcoholic शराब, सिगरेट तंबाकू जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका शरीर कमजोर पड़ जाएगा। क्योंकि ऐसी हानिकारक चीजें हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, तभी यह संभव हो पाएगा। ऐसी हानिकारक चीजों को आपको हमेशा हमेशा के लिए अपनी जिंदगी से छोड़ देना चाहिए। आपको अपना अच्छा खान-पान और हर दिन नियमित रूप से exercise और प्राणायाम, योगासन जैसे क्रियाओं को करना चाहिए।

Height बढ़ाने के लिए क्या करें?-



   1. सबसे पहले आपको अपना सारा लक्ष्य और आपका ध्यान height बढ़ाने के लिए एकत्रित करना होगा। क्योंकि अगर आप यहां height बढ़ाने के लिए पूरा निर्धार करके तैयारी कीजिए।

2. अब आपको अपने खाने में healthy food का इस्तेमाल करना चाहिए। और आपको बाहर का fast food जैसा खाना छोड़ देना चाहिए। क्योंकि बाहर का खाना बहुत हानिकारक होता है। और इसका हमारे health पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। और बाद में बहुत सी बीमारियों से लड़ना पड़ता है। और बीमारियों की वजह से हमारा शरीर कमजोर पड़ता है।  और रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति कम हो जाती है। जितना आप खाना healthy खाएंगे , उतना ज्यादा आपका शरीर healthy रहेगा। और आपके शरीर का विकास होगा। अच्छा खाना खाएंगे, तो हड्डियां मजबूत बन जाएगी। आप अपने food मे फलों का इस्तेमाल कर सकते हो।

3. आपको हर दिन exercise और प्राणायाम, योगासन नियमित रूप से करना चाहिए। इससे आपका शरीर healthy स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा। exercise हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। exercise की वजह से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाएगी। स्नायू की अच्छी streching हो जाएगी। और इससे आपको अपनी height बढ़ने में मदद होगी। और आपके शरीर में blood circulation अच्छी तरह से flow हो जाएगा। और आपका शरीर लचीला,flexible,fit और healthy बन जाएगा। और आपकी height भी अच्छी grow हो जाएगी। exercise भी सबसे महत्वपूर्ण है ,हमारी height बढ़ाने के लिए।

height ना बढ़ने की बहुत सारे कारण है, अगर हमारे माता-पिता की height कम है तो, 90% height हमारे माता पिता की height पर depend रहती है। लेकिन कुछ बच्चों की माता पिता की height कम होने के बावजूद भी उनकी height अच्छी होती है। गलत खानपान की वजह से भी हमारी height नहीं बढ़ पाती। गलत चीजों का सेवन करना इससे भी हमारे शरीर की अच्छी growth नहीं हो पाती ऐसे बहुत सारे कारण है, मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से सब कुछ detail मे बता दूंगा।

         अगर आप भी अच्छी height बढ़ाना चाहते हो, तो आपको किसी भी Alcoholic शराब, सिगरेट तंबाकू जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका शरीर कमजोर पड़ जाएगा। क्योंकि ऐसी हानिकारक चीजें हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। तभी यह संभव हो पाएगा। ऐसी हानिकारक चीजों को आपको हमेशा हमेशा के लिए अपनी जिंदगी से छोड़ देना चाहिए। आपको अपना अच्छा खान-पान और हर दिन नियमित रूप से exercise और प्राणायाम, योगासन जैसे क्रियाओं को करना चाहिए।





3. आपकी height भी अच्छी grow हो जाएगी। exercise भी सबसे महत्वपूर्ण है। हमारी height बढ़ाने के लिए क्योंकि अगर आप exercise करते हो तो 30 minute के बाद आपके शरीर के HGH बहुत high हो जाएगा। जो आपकी height बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण है।HGH का मतलब है, Human growth harmones जैसे ही आपका exercise पूरा हो जाएगा। तब आपका HGH, exercise के आधे घंटे बाद active हो जाएगा ,और वह 1 घंटे तक active रहेगा। तब तो आप सोच ही सकते हो की,height बढ़ाने के लिए exercise कितना महत्वपूर्ण है।

4. इन  सभी क्रियाओं को हर दिन करने के बाद आपको 8-10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। क्योंकि सबसे ज्यादा हमारी height रात में नींद में ही बढ़ती है। क्योंकि नींद की वजह से हमारा HGH- human growth harmones 75% तक बढ़ता है। और इसका हमारे height पर प्रभाव पड़ता है। और HGH प्रमुख factor है, हमारी height बढ़ाने का, आप यह सारी Tips अपनी height बढ़ानी के लिए जरूर follow करें।
   
    Height बढ़ाने के लिए कौन सी exercise करें?-



1. आपको अपनी height बढ़ाने के लिए swimming करनी चाहिए। swimming करने से आपके सारी शरीर का पूरा exercise हो जाएगा। यह आपके height बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।

2. आपको हर दिन किसी भी खंभे पर लटकना है। और उस पर push-ups लगाना है। और खंभे पर लटक कर उस पर झूलना है। झूलने की वजह से आपका शरीर खींचा जाएगा।और इससे आपकी height बढ़ने में काफी मदद होगी ।push-ups से आपके स्नायु मजबूत हो जाएंगे और हड्डियां मजबूत हो जाएंगी।

3. आपको exercise everyday करनी चाहिए। और आपको streaching exercise करनी चाहिए। जैसे कि hanging exercise, जिसकी मदद से आपके शरीर में खिंचाव आए, और आपका शरीर को थोड़ा streaching करने का प्रयास करें।

4. आप हर दिन सुबह उठकर Running और cycling जरूर करें। इससे भी अच्छी height बढ़ती है। क्योंकि इसकी वजह से आपके शरीर में blood flow होने में मदद मिलती है। और आपके शरीर को  blood के माध्यम से ज्यादा oxygen मिलता है। और आपके शरीर की muscle streach होकर strong होते हैं।

5. आपको इस exercise करने के साथ-साथ हर दिन सूर्य नमस्कार और प्राणायाम, योगासन भी करने चाहिए। क्योंकि यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। आपके शरीर के, growth के लिए।


6. योगासन में आपको सर्वांगासन और ताड़ासन करना चाहिए। ऐसे बहुत सारे आसन है। जिससे आप आपकी height काफी हद तक बढ़ा सकते हो। योगासन में आप cobra streach भी कर सकते हो। यह भी आपके शरीर की लंबाई को बढ़ाता है।

7. अगर आपको अपनी अच्छी height बढ़ानी है, तो आप हर दिन (rope skipping) रस्सी से कूदना, यह अच्छी exercise है। अपनी height बढ़ाने के लिए।
   
         Height बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाएं?-

  आपको अपनी height बढ़ाने के लिए nutrition प्रमुख factor है। यह आपके शरीर के विकास के लिए, और आपकी growth के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि अच्छी diet से ही आपके शरीर की growth और fitness कायम रहेगी। तो चलिए जानते हैं, कि अपनी height बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाएं?

1. सबसे पहले आपको सभी फलों का और हरि सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह सारी चीजें Natural है, और इन सारी चीजों से आपके शरीर को काफी सारी vitamines, proteins और minerales,carbohydrates मिल जाएंगे। जो कि आपकी height बढ़ाने के लिए बहुत बहुत महत्वपूर्ण है।

2. अगर आपको अपनी अच्छी लंबाई बढ़ानी है, तो आप बाहर के fast food जैसे हानिकारक चीजों को खाना छोड़ दो। क्योंकि fast food जैसा खाना खाने से, आपकी शरीर की अच्छी growth और शरीर का पोषण और विकास नहीं हो पाता।

3. आप अपने आहार मे दूध और दूध से बनी चीजों को शामिल कर ले। जैसे कि पनीर, लस्सी इन चीजों में बहुत ज्यादा मात्रा में proteins होते हैं।


4. आप अपनी height बढ़ाने के लिए dry fruites का जरूर इस्तेमाल करें।

5. आपको अपने diet मे बांस का मुरब्बा भी शामिल करना चाहिए। यह मुरब्बा आपको दुकानों पर और online भी मिल जाएगा। इससे भी अच्छी height बढ़ती है।

6.camel milk भी लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। और इसका लंबाई बढ़ाने के लिए काफी सारे लोग उपयोग कर रहे हैं।

7. आप अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए अंडे और मांस मछलियों का भी इस्तेमाल कर सकते हो। क्योंकि इन food में भी अच्छी Nutrition होती है।

     height बढ़ाने के लिए एक बार doctor से जरूर मिल ले-

आपके शरीर में क्या समस्या है? और क्या problem है, और आपकी height क्यों नहीं बढ़ रही है। इसकी जांच आप एक बार doctor के पास जाकर जरूर करें। इस पर आपको doctor कुछ medicine और महत्वपूर्ण सुझाव देगा, जोकि आपकी height बढ़ाने में आपको मदद करेगा। आपके शरीर में कौन सा nutrition कम पड़ रहा है। यह भी आपको doctor के जरिए, पता चल जाएगा और आपकी समस्या का हल आपको मिल जाएगा।
   
तो दोस्तों कैसी लगी आज की हमारी पोस्ट, अगर पसंद आ जाए। तो इस पोस्ट को social media पर जैसे Facebook,WhatsApp और instagram, Telegram पर share कीजिएगा। जिससे बाकी के दोस्तों को भी अच्छी जानकारी मिल जाएगी।