करोड़पति बनना है, तो यह आदते छोड़ दो। करोड़पति billioner की life timeing,habits करोड़पति की lifestyle, करोड़पति कैसे बने?

करोड़पति बनना है, तो यह आदतें रखो-



हँलो दोस्तों, हर आदमी का एक सपना होता है। और उस सपने को पूरा करने के लिए मेहनत की ज़रूरत होती है। तभी अपना सपना पूरा हो जाता है। किसी का सपना होता है, करोड़पति बनना, तो किसी का होता है, scientist, doctor बनना। आदमी जन्म लेते ही कोई ना कोई अपनी ज़िन्दगी का लक्ष्य ज़रूर रखता है। और हर कोई चाहता है, कि हमारी lifestyle Royal हो। और हमारे सपने भी पूरे हो। वैसे तो ज़िन्दगी में सब लोग अमीर बनना चाहते हैं। सब लोग पैसे कमाना चाहते हैं। और शायद इस पोस्ट को वही लोग पढ़ रहे होंगे, जो लोग अमीर बनने की इच्छा रखते हैं। अगर आपको करोड़पति बनना है, तो आपको अपना खुद का कोई भी business start करना चाहिए। पहले-पहले तो आप कोई भी एक छोटी-सी job कर सकते हो। लेकिन ज़िन्दगी में आपको बड़ा आदमी बनना है। तो कुछ नया सोचना होगा। तभी आप सफलता प्राप्त करोगे। अगर आपके अंदर कोई talent है, तो उसे आजमा कर आप भी बड़े आदमी बन सकते हो। क्योंकि जिसके पास talent or knowledge है, वही इंसान जो सफलता प्राप्त करना चाहता है, और करोड़पति बनना चाहता है। और वह hard work कर रहा है, वह एक दिन ज़रूर दुनिया के सबसे Top वाली अमीरों में जल्दी अपना नाम दर्ज कराएगा। अगर आपको करोड़पति बनना ही है, तो आप पूरे आत्मविश्वास के साथ निर्धार करें। क्योंकि करोड़पति बनना कोई साधारण बात नहीं है। क्योंकि करोड़पति बनने के लिए काफी मेहनत और लगन के साथ अपने लक्ष्य को पूरा करना होगा। इसमें आपको बहुत ज़्यादा profit or loss भी हो सकता है। लेकिन अपने अंदर अपयश को सहने की क्षमता रखो। अगर आपके पास दूसरा कोई job के अलावा option नहीं है,तो आप job करते-करते भी अपना खुद का business शुरू कर सकते हो। जैसे बाद में आपको profit आना शुरू हो जाएगा। तो आप उस job को छोड़ दे सकते हैं। सबसे पहले धीरूभाई अंबानी ने भी petrol pump पर job किया था।आपको अपने time वक्त को बचाना है। क्योंकि ऐसे समय में वक्त बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। अगर करोड़पति बनना है, तो कुछ ऐसी अपनी खुद की brand तैयार करो, कि जो दूसरों के पास नहीं हो। और वह बिल्कुल नई हो। और वह चीज लोगो तक ज़्यादा फैलाव, ताकि लोग उसे खरीद ले, और उसमे आपको अच्छा profit मिल सके, अगर आपको करोड़पति बनना है, तो कोई भी एक नई छोटी-सी शुरुआत कर दो, क्योंकि कोई भी एक छोटी शुरुआत आपको जल्दी करोड़पति बना सकती है। किसकी किस्मत कब खुल जाए, यह कोई भी नहीं बता सकता।

कुछ popular करोड़पति-

धीरूभाई अंबानी ने भी अपनी नौकरी छोड़ कर एक बड़ा-सा अपने दम पर business खड़ा कर दिया। और आज वह india के सबसे अमीर आदमी है। और वह दुनिया में अमीरों की list में 9 नंबर में आते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि उन्होंने भी अपनी नौकरी छोड़ कर अपना खुद का business start कर दिया। आज इनकी कई सारी companies और oil industries है।

india में  रतन टाटा  भी बहुत अमीर आदमी है। और उन्होंने भी अपने बहुत सारी companies start कर दी। इनका सबसे best उद्योग के लोह पोलाद उद्योग, और इनके brand का नाम है "TATA" इन्होंने अपने surname को ही अपना brand बना दिया। ऐसे करके आप भी अपने खुद का brand बनाकर करोड़पति बन सकते हो।

दोस्तों, ऐसे कई सारे करोड़पति आपको मिल जाएंगे, जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी में काफी संघर्ष करा है। क्योंकि बहुत सारे करोड़पति (billioner) लोग zero से लेकर hero तक का सफर कर चुके है। कामयाबी के लिए संघर्ष तो करना ही पड़ेगा। लेकिन एक बार आप करोड़पति बन जाए, तो आपकी lifestyle भी Royal बन जाएगी। और आप अपनी मर्जी से ज़िन्दगी जी सकते हैं। क्योंकि मनुष्य और किसी भी प्राणी को सबसे पहले स्वतंत्रता ही प्रिय होती है। किसी के बंधन में रहना किसी को भी पसंद नहीं है। और जब आप करोड़पति बन जाए, तो आप अपनी मर्जी से जो चाहिए वह खरीद सकते है। और पैसे देकर उस चीज को पा सकते हैं। आप भी अपनी ज़िन्दगी में Royal life का सपना देख रहे होंगे, सपने देखना कोई बुरी बात नहीं है। लेकिन उन सपनों को साकार करना बहुत बड़ी बात है। आप तो शायद जानते ही होंगे Apple company के owner बहुत गरीब आदमी थे। उन्हें तो खाने-पीने की भी बहुत बड़ी समस्या थी। इतने वह गरीब थे। लेकिन बाद में वह बहुत बड़े billioner बन गई, ऐसी ही कहानी Microsoft के founder bill gates की भी है।बचपन में वह भी बहुत सारे अपने education करते हुए बाकी के काम भी करते थे। जिसकी वजह से वह आज एक दुनिया की billioner की list में शामिल है। zero से भी hero बना जा सकता है। लेकिन मन के अंदर उतनी महत्त्वाकांक्षा और अपने लक्ष्य के प्रति confidence होना चाहिए।

शायद कुछ लोगों को पता नहीं होगा, की दुनिया में बहुत से करोड़पति लोग अभी मौजूद है। जो करोड़पति होने के बावजूद भी काफी सारी मेहनत कर रहे हैं। आपको तो पता ही होगा कि share market के जादूगर sir,warren buffet उन्होंने अपने उम्र के 11 साल में ही share market मे investment करना शुरू कर दिया था। इतनी छोटी सी उम्र में उन्होंने बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। अब उनकी उम्र भी बहुत हो चुकी है। लेकिन फिर भी वह share market मे अपना work कर रहे हैं। उन्होंने अपना work अभी भी नहीं छोड़ा। इतने बड़े आदमी होकर भी वह इस दुनिया में अमीरों की list में 3 number पर मौजूद है। और उनको share market का इतना knowledge है, कि अगर उनकी संपत्ति को वह खो देने के बाद भी, फिर से उसे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि बचपन से लेकर उन्हें इस field मे काफी सारा experience है। अगर आपके अंदर बचपन से ही कोई भी चीज को लेकर बड़ा बनने की इच्छा है। तो, आप भी बाकी करोड़पति की तरह अमीरों की सबसे Top वाली list में शामिल हो सकते हो। क्या पता? हम में से जो भी इस पोस्ट को पढ रहा है, वह कल का करोड़पति बने। और दुनिया में billioner list मे शामिल हो जाए। क्या पता? अगला नंबर आपका हो। और, अगले वाले करोड़पति आप बन जाए।

और सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है, कि अपनी ज़िन्दगी में आपको बड़ा आदमी बनना है,तो बड़ी से भी बड़ी Risk लेना सीख लो। क्योंकि यही कामयाबी का तरीका सबसे best है। जितनी ज़्यादा Risk लोगे, तो उतनी ही जल्दी आपको अपना लक्ष्य प्राप्त होगा। क्योंकि किसी ने भी बहुत खूब कहा है की, " कोई Risk ना लेना, दुनिया की सबसे बड़ी Risk है, और Risk एक खतरा है और उस खतरे से खेलना, आप सीख लो। अगर, यह सारी बातें आप follow करते हो, तो आप जल्दी ही एक बहुत बड़े businessman करोड़पति बन जाएंगे।