प्यार के बारे में 10 psychology और amazing factsशायद आपको यह नहीं पता होंगे।

प्यार के बारे में 10 psychologyical और amazing facts-
                              

                 आज के इस पोस्ट के माध्यम से, मैं आपको बताऊंगा की प्यार के बारे में 10 psychological facts, आज की यह पोस्ट आप सबके लिए बहुत ही special और खास होने वाली है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में बहुत ही intresting topic के बारे में हम बात करेंगे। और इस topic को हर कोई पढ़ना चाहेगा। क्योंकि इसमें बहुत सारी मजेदार बातें है। इस दुनिया में प्यार को बहुत बड़ा महत्त्व दिया गया है। और प्यार के बिना ज़िन्दगी अधूरी है। क्योंकि यह एक दिल के अंदर की feelinges होती है। psychologicalest ने भी इसको बहुत महत्त्वपूर्ण, और इस पर study की हुई है। और इस study में उन्हें बहुत सारी मजेदार बातें मिल गई है। और यह बिल्कुल सच है यह सारी बातें मैं आपसे अब share करूंगा। तो चलिए उस बातों को जानने के लिए शुरू करते हैं।

कौन सी है वो 10 psychological facts-

1. आपको शायद पता नहीं होगा, कि बहुत सारी psychologist हमें खुद से प्यार करने की सलाह देती है। क्योंकि जब हम खुद से प्यार करते हैं, तो हम अंदर से extremely postive feel करते हैं। और वह feeling postivity इतनी strong होती है कि यह आसपास के लोगों को भी postive feelinges देती है।

2. बहुत सारे psychologist का मानना यह है, कि बहुत boys ऐसी लड़की को पसंद करते हैं, कि, जो उनकी माँ से similarity रखती हो। और वह लड़की उस लड़के की care करने वाली हो। और उससे अच्छा प्रेम भाव रखने वाली हो।

3. psychologist हमें यह बताते हैं कि, हम जिस इंसान पर सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं। उस इंसान के सहवास में रहकर और उससे बातें करने पर और उसके साथ Times spend करने पर physical pain और बड़ा-सा बड़ा mental pain भी मिनटों में दूर हो जाता है। क्योंकि उसके साथ रहकर हमें एक अच्छी और अलग ही तरह की feeling आती है। अगर आप भी किसी इसी तरह की pain, दर्द और तकलीफ में जी रहे हैं, तो इस psychological facts को आप ज़रूर अपनी ज़िन्दगी में एक बार आजमाए।

4. psychologist के एक Research के अनुसार जिसे हम दुनिया में सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं। उस व्यक्ति की तस्वीर देखने से किसी भी बीमारी से जल्दी से जल्दी ठीक हो सकते हैं। आपके शारीरिक और मानसिक तनाव से आपको जल्दी से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।

READ MUST ALSO-

pi network क्या है?pi network coin की price क्या है?what is pi network coin,price

5. इस पर psychologist ने 12 youngsters पर एक experiment किया, जिनमें उन्होंने पाया कि प्यार करने के लिए और long term तक Relation रखने के लिए, आपका Attractive face का बहुत बड़ा Role play करता है। इसीलिए psychologist हमें smile देकर happy रहने का सलाह देते है। क्योंकि सबको पता है कि smiling is the beginning of love तो इसलिए हमेशा अपनी ज़िन्दगी में smile करते रहिए, और खुश रहिए। हम सब ने बहुत से लोगों को देखा है, जो Relationship में सिर्फ़ अपनी खुशी को ही देखते हैं। जो सिर्फ़ अपनी ही priorty को महत्त्व देते हैं। ऐसे लोग यह कभी नहीं देखते की उनकी girlfriend और boyfriend इस फैसले से खुश है, या नहीं। उन्हें इस बात का कोई भी लेना देना नहीं होता, और यह बिल्कुल ग़लत है।

6. तो दोस्तों, psychologist का मानना यह है कि, True love यह होता है कि, जो अपने partner को खुशी दे, और उसकी खुशी अपनी खुशी से ज़्यादा important लगे वही है, असली प्यार वही है, असली खुशी यह बात आपको समझनी होगी। तभी आप अपनी ज़िन्दगी में प्यार की खुशी महसूस कर सकते हो। जो इंसान आपसे प्यार करता है। वह हमेशा आपसे यह बात कहेगा कि, Dear, I love you, I Need you. मैं तुमसे इसीलिए प्यार करता हूँ, कि मुझे तुम्हारी ज़रूरत है। जो इंसान आपसे सच में प्यार करता है, यह बातें वह आपसे ज़रूर बोलेगा।


7. यह psychological facts जानकर आपको हैरानी होगी की, psychologist कहते हैं कि इस दुनिया में 2 ऐसी great therapy है, कि जिसकी मदद से हम बड़े से बड़े दर्द और तनाव से बाहर निकल सकते हैं। और वह 2 psychologist great therapy यह है कि, 1.Love और 2. friendship तो दोस्तों, आपकी भी ज़िन्दगी में love और friendships का combination है, तो आप बहुत lucky है।

8. psychologist का यह मानना है कि, प्यार होने के लिए सिर्फ़ 4 minutes ही काफी है। तो दोस्तों हमें जब प्यार होता है, तो हमारे मन में एक अलग ही तरह की feeling आती है। और यह feeling इसलिए आती है, कि जब हमें प्यार होता है, तो हमारी body oxytocin chemical Release करती है। जिसे हम Love harmones भी कह सकते है। जो हमारा कोई भी pain और stress चुटकियों में दूर करके आपको happiness feel करवाता है। इसीलिए दोस्तों, जब हमें प्यार होता है, तो हमें बड़ी-सी बड़ी problem भी छोटी लगती है।

9. आप लोगों को तो पता ही होगा कि, valentine's day पर आप सभी Red colour के कपड़े तो ज़रूर पहने होंगे। लेकिन क्या आपको पता है? की valentine' s day पर Red colour के कपड़े ही क्यों पहने जाते हैं? क्योंकि Psychologist यह मानते है कि, लड़कों और लड़कियों पर Red colour की कपड़े बहुत Attractive लगते हैं। तो valentine' s day पर लड़के और लड़कियाँ mostly Red colour के ही कपड़े पहनते हैं।

10 और psychologist का यह भी मानना है, कि प्यार में लड़का और लड़की दोनों को प्यार में same type की feelinges आती है। लेकिन mostly यह notice किया गया है। कि लड़कियाँ भी अपने प्यार को लड़कों से ज़्यादा Express और feel करती है। और लड़के अपने दिल की बात mostly अपने दिल में दबा के रखते हैं। इसमें कितनी सच्चाई है, आप अपने खुद से पूछें, और जानिए।

तो दोस्तों, इस दुनिया में हम अकेले पैदा होते हैं। और अकेले ही मरते है। मगर प्यार और friendship ऐसी चीज है। दोस्तों, जो हमारे ज़िन्दगी में ऐसी movement create करती है। जो हमें एहसास दिलाती है कि, हम इस दुनिया में अकेले नहीं है, तो दोस्तों, इस valentine' s day पर आप जिसे भी प्यार करते हो, उसके पास जाकर यह कह दो की-I Need you, I love you. मैं मेरी ज़िन्दगी में कितना lucky हूँ, जो मुझे तुम जैसे प्यार करने वाले अच्छे लोग मिले। उससे भी इस बात पर बहुत खुशी होगी। और वह व्यक्ति आप पर Trust करने लगेगी। और आपकी care करेगी।

तो दोस्तों कैसी लगी, आज की हमारी प्यार के बारे में कुछ psychological और मजेदार facts वाली पोस्ट। आपको भी इस पोस्ट के माध्यम से True Relationship की सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आई होगी। अगर समझ में आई होगी, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Facebook, Instagram, Telegram और whatsapp के माध्यम से share करो।