मुकेश अंबानी कैसे बने इतने बड़े अरबपति?Successful story of Mukesh ambani. Reliance industries. indian richest person mukesh ambani. businessman कैसे बने mukesh ambani. mukesh ambani कि 1 दिन की और 1 घंटे की कमाई कितनी है?




   आज के तौर पर मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े उद्योगपति और Reliance industries के मालिक हैं। और दुनिया भर की अमीरों की सूची में उनका नाम उनका नाम 9 नंबर पर आता है। उन्होंने अपने business को बहुत बड़ा कर दिया है। उनके कई सारे industries, oil company और electronic industries है।



    और इस भारत देश में अमीरों की सूची में उनका 1 नंबर आता है। यानी वह भारत के सबसे अमीर आदमी है। बचपन से ही उनके पिता बहुत बड़े उद्योगपति थे। इसकी वजह से मुकेश अंबानी भी business कि क्षेत्र में आ गए। और अपने business को बाहर देशों में भी फैलाया, मुकेश अंबानी के भाई अनिल अंबानी भी एक उद्योगपति है। 


   मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी दोनों भाई भाई है। लेकिन अनिल अंबानी से ज्यादा मुकेश अंबानी के पास ज्यादा पैसा है। और उनका बिजनेस भी बहुत बड़ा है।




READ MUST ALSO-







    मुकेश अंबानी के पिता कौन है? और उन्होंने अपने business की स्थापना कब की थी?



   मुकेश अंबानी के पिता का नाम है, धीरजलाल हीराचंद अंबानी, उन्हे लोग धीरूभाई अंबानी भी कहते थे। उन्होंने ही Reliance industries की स्थापना की, धीरूभाई अंबानी भी एक बहुत बड़े business थे। 
      
         उन्होंने भी बहुत सारा पैसा कमाया। जब धीरूभाई अंबानी की  साल 2002 मे मृत्यु हो गई तो उनकी संपत्ति $ 25.6 billion dollar indian Rupees मे 2560 करोड़ों रुपए थी।

       मुकेश अंबानी का जन्म कब हुआ था? और कहां हुआ था?


       मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को Aden,colony of aden मे yemen मे हुआ था। वैसे तो मुकेश अंबानी और उनके पिता गुजरात के रहने वाले है।


           मुकेश अंबानी को कितने बच्चे हैं?उनकी पत्नी का नाम क्या है?



     मुकेश अंबानी को तीन बच्चे हैं। और उनकी पत्नी का नाम है, नीता अंबानी। उनकी पहली वाले बच्चे का नाम है, आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी।



       मुकेश अंबानी 1 दिन में कितने रुपए कमाते हैं?




    वैसे तो बात की जाए तो, मुकेश अंबानी की कई सारी इंडस्ट्रीज और कंपनियां है। जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा कमाई होती है। मुकेश अंबानी सालाना 18,0900000 रुपए कमाते हैं। उनकी 1 दिन की कमाई अंदाजे 150 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। और उनकी सब संपत्ति $ 50 अरब dollar है।



        अंबानी की 1 घंटे की कमाई कितनी है?


    मुकेश अंबानी की 1 घंटे की कमाई 4.74 करोड़ रुपए है। और उनकी 1 मिनट की कमाई 0.079 करोड़ रुपए हैं।



            मुकेश अंबानी कैसे बने इतने बड़े अरबपति? मुकेश अंबानी ने अपना सफर कैसे तय किया? Successful story of mukesh ambani.



    मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी पहले से ही बहुत बड़े उद्योजक थे। वह बहुत बड़े बड़े व्यापार करते थे, और उनका कापड उद्योग भी था। उसके बाद उन्होंने oil और चांदी में भी अपना व्यापार शुरू कर दिया। उनकी मृत्यु होने के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी उनकी संपत्ति का हकदार बन गए। और उन दोनों ने भी अपना अपना business शुरू कर दिया। मुकेश अंबानी Reliance industries के अध्यक्ष और Mg.director है। 



   और उन्होंने अपने business को बढ़ाना शुरू कर दिया। और वह आज एक india के सबसे अमीर Successful business है। साल 1981 में मुकेश अंबानी ने अपनी पिता धीरूभाई अंबानी के साथ अपना Reliance industries का business को बढ़ाना शुरू कर दिया। मुकेश अंबानी अपने पिता के साथ oil और कापड उद्योग जैसे कई सारे business को संभालते थे। मुकेश अंबानी को बचपन से ही business के अंदर शौक था।


     और उनके पिता भी बहुत बड़े उद्योजक थे। और इसलिए वह business मे हमेशा active रहते थे। इसकी वजह से वह अपने पिता से काफी सारा business का knowledge बहुत ही जल्दी सीख गए थे। बहुत कम उम्र में ही उन्होंने business का बहुत experience प्राप्त हुआ। क्योंकि आपको तो पता ही होगा की ''Experience is the key of success.'' क्योंकि किसी भी कार्य को करने से पहले सबसे पहले अनुभव की जरूरत होती है। 



            अगर आपको उस field की सारी knowledge और experience है, तो आप वह काम बड़े आसानी के साथ कर सकते हो। और उसमें सफलता भी प्राप्त कर सकते हो। क्योंकि business का मुख्य  factor है, experience, knowledge और Opportunity को पहचानना। यह सब तो मुकेश अंबानी पहले से ही सीख चुके थे। अगर बचपन में एक ही field और dream रखेंगे तो, आदमी कुछ भी हासिल कर सकता है। उसके बाद मुकेश अंबानी ने अपने knowledge और experience के साथ business के क्षेत्र में उतर गए। 


    उससे पहले उन्होंने अपनी पढ़ाई भी पूरी की, और पढ़ाई के साथ साथ business पर अपना ध्यान बहुत ज्यादा केंद्रित किया। उसकी बाद से मुकेश अंबानी ने अपना कारोबार Reliance industries के अंदर अपना कदम रखा। और वहां से उन्होंने काफी सफलता प्राप्त की, मुकेश अंबानी ने सबसे पहले अपने education को पूरा किया। उन्होंने chemical institute of technology की engineering degree पुरी की।



  2016 तक मुकेश अंबानी अमीरों की सूची में 38 वे स्थान पर थे। लेकिन 2016 के बाद वह काफी ज्यादा अमीर इंसान बन गए। और यहां तक कि तो Alibaba.com के मालिक jack ma को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने अपनी jio sim card की कंपनी शुरू कर दी। सस्ता डाटा best service की वजह से भारत में jio के काफी सारी users बन गए। और इसकी मदद से उन्होंने इंटरनेट का डाटा भी बहुत सस्ता कर दिया। दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा भारत में मिलता है। jio की मदद से उनके business को काफी success मिल गई।


    मुकेश अंबानी की अभी के समय में खुद की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां और oil इंडस्ट्री है। उनके पास खुद की कई सारी luxury car है। और खुद के कई सारे Aeroplanes है। उन्होंने भी अपने business को बढ़ाने के लिए शुरुआती समय में बहुत मेहनत की है। वह अभी भी अपने business मे बहुत ज्यादा active रहते हैं। और अपना काम करते रहते है। मुकेश अंबानी अपने business को अभी भी बहुत बड़ा करने का प्रयास कर रहे हैं।



   अगर आप भी बड़े अरबपति बनना चाहते हैं, तो आप भी आपके dream के ऊपर पूरी कोशिश के साथ हमेशा active रहकर प्रयास करते रहे। एक ना एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी। और आप भी अमीरों की सूची में सबसे ऊपर आ जाएंगे। और जल्दी ही वह दुनिया के अमीरों की सूची में उनका बहुत ऊपर नाम आ जाएगा।