हंता virus क्या है? हंता virus कैसे फैलता है?हंता virus कैसे तैयार हुआ? कैसे और कहां पैदा हुआ? हंता virus शुरुआत, लक्षण, उपाय और प्रमुख कारणे।

हंता virus क्या है? हंता virus कैसे फैलता है?हंता virus कैसे तैयार हुआ? कैसे और कहां पैदा हुआ? हंता virus शुरुआत, लक्षण, उपाय और प्रमुख कारणे।

    आजकल लोग Corona virus की वजह से बहुत परेशान और घबराए हुए हैं। चारों तरफ दुनिया भर में एक ही खौफ बैठा हुआ है। और वह खौफ है, corona virus यह दहशत का दूसरा नाम है। और काफी खतरनाक है। और इससे दुनिया तबाह हो रही है। सब वैज्ञानिक मिलकर भी इस रोग का इलाज नहीं ढूंढ पा रहे हैं। इसकी वजह से लाखों लोग मर गए है। और ऐसी परिस्थिति में चीन में दूसरे हंता नाम के Virus की दहशत फैली हुई है। और यह भी बहुत खतरनाक है। इससे भी कुछ लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में घबराहट का माहौल बन चुका है। और ऐसे समय में सारी दुनिया बहुत बड़े खतरे में है।

       हंता Virus क्या है? और यह कैसे तैयार हुआ? किस देश में इसकी लागत सबसे पहले हुई? हंता Virus किस चीज से फैलता है?-

     यह खतरनाक हंता virus चीन में कुछ छोटे से जिवों और प्राणियों के वजह से फैल चुका है। और इसकी वजह से कुछ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। और कुछ लोगों की तो इस Virus की वजह से मौत भी हो चुकी है। यह सुनकर आपको भी झटका लगा हुआ होगा, क्योंकि इससे मौत भी होती है। इसको भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह जानलेवा है, बिल्कुल Corona virus की तरह, इसकी सबसे पहली शुरुआत चीन में नहीं हुई थी, बल्कि इसकी शुरुआत CDC के रिपोर्ट के अनुसार  1993 से पश्चिम अमेरिका से हुई थी। अमेरिका के साथ साथ बाहर के देशों ब्राज़ील, रसिया, साउथ कोरिया और पनामा को भी इस रोग की लागन हुई थी। लेकिन इस पर वहां के मौजूद doctor ने इसकी दवा Medinine सफलतापूर्वक बनाई है। और इस दवा की वजह से लोक ठीक भी हो रहे है। इसमें अब घबराने की कोई भी बात नहीं रही है। क्योंकि इसका सारा Treatment और दवा medicine doctor के पास available है। हंता Virus होने के बाद उस मरीज को doctor से सही treatment और medicine मिल जाए तो वह मरीज जल्दी ही ठीक हो जाता है।

    सबसे मुख्य बात यह है कि, हंता virus कैसे होता है? और यह कैसे फैलता है?-
     

    
  मुख्य रूप से कहा जाए तो हंता virus चूहों और गिलहरी जैसे छोटे जानवरों से फैलता है। लेकिन यह हंता virus एक आदमी से दूसरे आदमी तक नहीं फैलता, और ना ही ऐसे संक्रमित होता। इसका सबसे main reason चूहों और गिलहरी जैसे जानवरों में हमेशा infection होता रहता है। यही infection आदमियों तक पहुंचता है, और इसी infection की वजह से हंता virus की लागन शुरू होती है। और लोग इस बीमारी से संक्रमित होकर बीमार पड़ जाते हैं। हमारे घर में चूहे और गिलहरी जैसे जानवर टहलते रहते हैं। और उनमें कभी-कभी infection पैदा हो जाता है। और जब भी हम इन जानवरों के सहवास और इनको छूते हैं, अगर यह जानवर किसी वस्तु पर जाकर टहलते रहे तो, और हम भी उसी वस्तु को हाथ लगाएंगे तो, हमें भी यह infection होता है। अगर हम चूहे और गिलहरी जैसे जानवरों को हाथ लगाकर अपने मुंह, शरीर और हमारे किसी भी body part पर हाथ लगाएंगे तो, यह हंता virus होता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि, चूहे और गिलहरी के मल मूत्र को बिल्कुल भी ना छुए। और यही सबसे मुख्य कारण है, और इसी वजह से यह हंता वायरस फैलता है।

       हंता virus के लक्षण कौन से हैं? इससे क्या तकलीफ होती है?-

    हंता virus से भी बहुत तकलीफ होती है। और मरीज इस तकलीफ से बहुत परेशान होता है। क्योंकि यह तकलीफ बहुत  असहनिय होती है। इसके लक्षण मरीज को 7 दिनों के भीतर ही दिखने नजर आते हैं। क्योंकि आपको यह दर्द सहना नहीं चाहिए, क्योंकि बाद में यह आपके पूरे शरीर में फैल जाता है। और इससे बहुत बड़ा infection होता है। जो आदमी की जान लेता है।

          हंता virus से आपको यह तकलीफ होती है-

1. बुखार आना।
2. मांसपेशियों में दर्द होना।
3. सिर दर्द होना।
4. सर्दी जुखाम होना।
5. फेफड़ों में दर्द होना।
6. शरीर में pain होना।
7. गला खराब होना।
8. शरीर कमजोर पड़ जाना।

   हंता virus के यह प्रमुख लक्षण है। अगर यह लक्षण मरीज के अंदर दिख जाए तो, जान लेना चाहिए कि, यह व्यक्ति हंता virus से संक्रमित हैं। यह लक्षण दिखने के बाद तुरंत अपने नजदीक के doctor के पास जाकर अपनी treatment करें। अगर सही समय पर इसकी Treatment पूरी नहीं हुई तो, बाद में बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि हंता virus पर जल्दी Treatment नहीं किया जाएगा तो, lungs खराब होने लगते है। और उसमें पानी भर जाता है। जिसकी वजह से वह damage हो जाते हैं। और हमें इससे सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है। बाद में यह out of control से बाहर हो जाता है। और इसमें आदमी की जान जा सकती है। तो किसी भी बीमारी पर जल्द से जल्द 1stage के अंदर ही Treatment करना चाहिए।

            हंता virus से बचाव कैसे करें? हंता virus से कैसे सुरक्षित रहे?
   
      आपको यह तो पता चल गया होगा कि, हंता virus कैसे होता है? और यह कैसे फैलता है? अगर आप चूहे और गिलहरी जैसे जानवर से दूर रहेंगे तो आप इस हंता virus से बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे। अगर आपके घर में चूहे और गिलहरी जैसे जानवर है तो, आप उस जानवरों को ना छुए और अगर वह जानवर इधर-उधर भटक रहे हैं, तो उस चीजों को भी हाथ ना लगाए, जिस चीजों से वह गुजर गए है। अगर आप इन सारी बातों को ध्यान में रखकर इन जानवरों से दूर रहेंगे तो आपको यह हंता virus कभी भी नहीं होगा । और आप हमेशा इस हंता virus से सुरक्षित रहेंगे, और ना ही इसकी वजह से बीमार पड़ेंगे। अगर किसी व्यक्ति को हंता virus है तो, आप उस व्यक्ति की वजह से हंता virus का शिकार नहीं बन सकते। क्योंकि यह एक आदमी से दूसरे आदमी तक संक्रमित नहीं होता। आपको तो पता ही होगा कि Corona virus जैसा गंभीर रोग एक आदमी से दूसरे आदमी तक फैलता है। इसीलिए Corona virus सबसे खतरनाक रोग है। लेकिन यह हंता virus इतना खतरनाक नहीं है, यह सिर्फ चूहे और गिलहरी जैसे जानवरों से ही होता है। अगर कोई चूहा संक्रमित है तो, उसी चूहे से यह फैल सकता है। साधारण चूहे से यह नहीं फैल सकता।

        हंता virus ना होने के लिए क्या उपाय करें?-

 1. सबसे पहले आप किसी जानवर को मत छेड़िए, और ना ही उसे छूने की कोशिश करे।

 2. अगर आपने किसी जानवर को हाथ लगाया है तो, अपने हाथ साबुन से स्वच्छता से साफ करें।

 3. गंदी जगह पर ज्यादा बिल्कुल ना घूमें। अगर गंदी जगह पर गए हैं तो, अपने हाथ और मुंह, शरीर को साफ और स्वच्छ रखें। ताकि आपको यह infection ना हो। और आप इस हंता virus के संक्रमण से दूर रहे।

 4. चूहे और गिलहरी के मल मूत्र और लार को बिल्कुल भी हाथ ना लगाए। क्योंकि यह infection पैदा करता है। क्योंकि सबसे ज्यादा infection इसी गंदगी की वजह से फैलता है। और यही सबसे मुख्य कारण है।

5. सबसे पहले चूहे और गिलहरी को हमारे घर के आस-पास और घर में बिल्कुल भी ना आने दे। इन्हें रोकने के लिए, कोई भी छोटा सा उपाय कर ले। और इन्हें दूर भगा दे।

 6. चूहे और गिलहरी जैसे और भी जानवरों से दूर रहने की कोशिश करें। और अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश करें।

    हंता virus के बारे में आपको सभी जानकारी अच्छे से मिल गई होगी। और यह हंता virus कैसे होता है? इसके लक्षण कौन से हैं?हंता virus क्यों होता है? आपके सभी समस्याओं का जवाब आपको सही तरीके से मिल गया होगा। और यह जानकारी आपको अच्छी भी लगी होगी। ऐसे और भी सवालों का जवाब पाने के लिए, इस ब्लॉग को पढ़ते रहिए। और अपने दोस्तों के साथ भी इसे Share करें। ताकि उन्हें भी ऐसी जानकारी मिल सके।